Social Media मार्केटिंग के कुछ विशेष उपयोग
प्रत्येक दिन आप सभी social media पर काम से काम 3 – 4 घंटे बिताते होंगे, निरक्षण के आधार पर अगर देखा जय तो लगभग हर दिन प्रत्येक person 150 -160 मिनट्स सोशल मीडिया चैनल्स पर वितता है. इस लिए यदि आप एक बिज़नेस उपभोक्ता हैं तो सोशल मीडिया मार्केटिंग आप के लिए अति आवश्यक है इन दिनों। आप सोच नहीं सकते हैं की 58. 4 % लोग इंटरनेट की दुनिया में सोशल मीडिया मार्केटिंग उपभोक्ता बन चुके हैं, ये निरक्षण जनवरी 2022 का हैं।
तेजी से परिणाम के लिए कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनना है
यहाँ आप को हर एक छोटी से छोटी बात का उत्तर दिया जायगा और आप के वेबसाय को एक अच्छा मार्ग दिखाया जायेगा। Social Graphic एक एडवरटाइजिंग एवं digital marketing agency है जो बहोत ही काम समय में बहोत अच्छा परिणाम देने का दावा करते हैं.
यदि आप सोशल ग्राफ़िक (Social Graphic) से सलाह लेते हैं तो यहाँ सभी प्रकार के परिणाम और सुविधाएं प्राप्त कराई जाएँगी। तो आइये जानते हैं कुछ महत्पूर्ण सोशल मीडिया चैनल्स।
1. YouTube:- YouTube एक वीडियो शेयरिंग साइट है जहां लोग वीडियो देख सकते हैं, लाइक कर सकते हैं, कमेन्ट, कर के वीडियो की समीक्षा कर सकते हैं जिससे की चैनल्स के मालिक को (Youtubers) वीडियो की गुर्वत्ता ज्ञात हो सकेगी।
जैसा की आप दी हुई फोटो देख सकते है की एक बिज़नेस उपभोक्ता कैसे अपने बिज़नेस को वीडियो के माद्यम से दर्शाने की कोशिश कर रहे है. और लोगो को अपने सेवाओं के बारे में अवगत करा रहे हैं.
यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा और पावरफुल प्लेटफार्म है, जहा लोगो ने अपना समय को पिताया और आज वो एक यूट्यूब स्टार बन गए हैं. आइये इंडिया के टॉप 5 यूटूबेर को जानते हैं:-
CarryMinati: – इंडिया के सबसे लोकप्रिय YouTuber है। उनका पहला यूट्यूब चैनल “STeaLThFeArzZ” था, लेकिन यह सफल नहीं था। फिर उन्होंने एक और चैनल शुरू किया जिसका नाम उन्होंने “CarryDeol” रखा लेकिन बाद में उन्होंने इसका नाम बदलकर “CarryMinati” कर दिया। उनका असली नाम अजय नागर है और उनका जन्म 12 जून 1999 को हुआ था। कैरी के कुछ सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो हैं:
The Ferocious rap song Yalgaar
The ‘MSG’ video
The ‘Film the fare
Total Gaming:- Total Gaming इंडिया का टॉप 2nd चॅनेल हैं जिनके आज 32.3 Million सब्सक्राइबर्स हैं।
Ashish Chanchlani Vines:- Ashish Chanchlani Vines इंडिया का टॉप 3rd चॅनेल हैं जिनके आज 28.2 Million सब्सक्राइबर्स हैं.
Round2hell इंडिया का टॉप 4th चॅनेल हैं जिनके आज 25.8 Million सब्सक्राइबर्स हैं।
BB Ki Vines:- BB Ki Vines इंडिया का टॉप 5th चॅनेल हैं जिनके आज 25. 4 Million सब्सक्राइबर्स हैं।
फेसबुक पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक टाइम्स क्या हैं?
संख्याओं में खुदाई करते समय, फेसबुक पर सबसे अच्छा यातायात समय सप्ताह के दिनों में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच होता है। यह वह जगह है जहां पोस्ट सबसे अधिक जुड़ाव देखते हैं। विशेष रूप से उच्चतम ट्रैफ़िक समय को देखते हुए, बुधवार सबसे अच्छा दिन है, जहां आप विशेष रूप से सुबह 11 बजे और दोपहर 1 बजे पोस्ट लक्षित कर सकते हैं।
डीएयू – फेसबुक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता: अभी, 1.9 बिलियन दैनिक उपयोगकर्ता फेसबुक के प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, साल-दर-साल 6.89% की वृद्धि
एमएयू – फेसबुक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता: अभी, 2.9 बिलियन मासिक उपयोगकर्ता फेसबुक के प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, साल-दर-साल 7.18% की वृद्धि
फेसबुक ने बताया कि उसने अकेले 2021 में 1.7 बिलियन फर्जी खातों को हटा दिया
260 मिलियन से अधिक के साथ भारत में सबसे अधिक फेसबुक उपयोगकर्ता हैं, इसके बाद अमेरिका (180 मिलियन), इंडोनेशिया (130 मिलियन), ब्राजील (120 मिलियन), और मैक्सिको (84 मिलियन) हैं।
फेसबुक दुनिया भर में 2.85 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ विश्व स्तर पर सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, इसके बाद YouTube (2.3 बिलियन), और व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, वीचैट, इंस्टाग्राम, सभी एक बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता ला रहे हैं।
फेसबुक पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक टाइम बुधवार को सुबह 9 बजे और दोपहर 1 बजे है, तब पोस्ट करने से आमतौर पर सबसे ज्यादा जुड़ाव होगा
दुनिया के 60.42% सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता मासिक रूप से फेसबुक का उपयोग करते हैं, और 73.13% हर महीने ‘पारिवारिक’ स्वामित्व वाली सेवाओं (एफबी, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप) का उपयोग करते हैं।
डीएपी – फेसबुक ‘परिवार’ दैनिक सक्रिय लोग: अभी, 2.76 बिलियन दैनिक लोग फेसबुक के स्वामित्व वाली सेवाओं (एफबी, मैसेंजर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप) का उपयोग करते हैं, साल-दर-साल 11.74% की वृद्धि
एमएपी – फेसबुक ‘परिवार’ मासिक सक्रिय लोग: अभी, 3.51 बिलियन लोग मासिक आधार पर फेसबुक के स्वामित्व वाली सेवाओं (एफबी, मैसेंजर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप) का उपयोग करते हैं, साल-दर-साल 11.78% की वृद्धि
फेसबुक के पारिवारिक उत्पाद का उपयोगकर्ता आधार अफ्रीका, यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमेरिका की वर्तमान जनसंख्या के बराबर है
फेसबुक में वर्तमान में 63,404 पूर्णकालिक कर्मचारी हैं, जो साल-दर-साल 30.4% की वृद्धि है, जो 2004 में हार्वर्ड डॉर्म में इसके संस्थापक मार्क से बहुत अधिक है।
इंस्टाग्राम यूजर ग्रोथ रेट हिस्ट्री
इंस्टाग्राम के विकास दर के आंकड़ों के अनुसार, कंपनी हर 4 से 9 महीनों में 100 मिलियन से अधिक नए उपयोगकर्ता जोड़ रही है – यह उपयोगकर्ता वृद्धि दर 2014 से लगातार बनी हुई है। हालांकि, सितंबर 2017 और जून 2018 के बीच, कंपनी में 200 मिलियन की भारी वृद्धि हुई थी। नए उपयोगकर्ता विकास में। 2018 से 2019 तक, उपयोगकर्ता की वृद्धि दर 6.7% तक स्थिर हो गई। – Social Graphic
ग्लोबल इंस्टाग्राम मंथली एक्टिव यूजर ग्रोथ रेट
नीचे नवीनतम डेटा इंस्टाग्राम (फेसबुक) के माध्यम से 2020 में उपलब्ध कराया गया है।
सितंबर-14 से जून-18 – 9 महीनों में 200 मिलियन उपयोगकर्ता वृद्धि
अप्रैल-17 से सितंबर-17 – 6 महीनों में 100 मिलियन उपयोगकर्ता वृद्धि
दिसंबर-16 से अप्रैल-17 – 4 महीनों में 100 मिलियन उपयोगकर्ता वृद्धि
जून-16 से दिसंबर-16 – 6 महीनों में 100 मिलियन उपयोगकर्ता वृद्धि
सितंबर-15 से जून-16 – 9 महीनों में 100 मिलियन उपयोगकर्ता वृद्धि
दिसंबर-14 से सितंबर-15 – 9 महीनों में 100 मिलियन उपयोगकर्ता वृद्धि
मार्च-14 से दिसंबर-14 – 9 महीनों में 100 मिलियन उपयोगकर्ता वृद्धि